बिग बॉस में 1 करोड का इनाम जीतने वाला यह बच्चा आज बन चुका है आईपीएस ऑफिसर जानिए की पूरी कहानी

⁶बिग बी द्वारा होस्ट किए जाने वाला शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ घर-घर में अपनी जगह बनाए हुए हैं. अमिताभ बच्चन के इस शो में सैकड़ों लोग हिस्सा ले के अपने सपनों को पूरा करते हैं. बता दे इन्हीं में से एक नाम आता है रवी मोहन सैनी रवी मोहन सैनी की उम्र महज 14 साल थी जब उन्होंने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ शो में हिस्सा लिया था. इतना ही नहीं इस शो में रवि मोहन ने एक करोड रुपए का इनाम भी जीता था. उस समय रवी मोहन दसवीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त कर रहे थे. इतनी कम उम्र में अपनी बौद्धिक क्षमता पर एक

करोड रुपए जीतने के लिए सभी लोगों ने रवी मोहन की खूब तारीफ की थी.

बता दे रवि मोहन राजस्थान के अलवर जिले के स्थानीय निवासी है लेकिन पिता की सरकारी नौकरी होने के कारण इनको अपने प्रारंभिक शिक्षा विशाखापट्टनम के नोसैनिक स्कूल ग्रहण की थी. 12वीं तक की शिक्षा ग्रहण करने के बाद उन्होंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज से डॉक्टरी की पढ़ाई की. डॉक्टरी की पढ़ाई पूरी करने के बाद रवि अपने इंटरशिप के लिए आगे बढ़े लेकिन पढ़ाई में तेज होने के कारण उन्होंने यूपीएससी की तैयारी भी आरंभ कर दी.

बतादे बचपन से पढ़ाई में होशियार होने के कारण रवी मोहन को यूपीएससी की तैयारी करने में ज्यादा मुसीबतों का सामना नहीं उठाना पड़ा. और साल 2012 में उन्होंने पहला यूपीएससी एग्जाम दिया जिसमें वह असफल रहे. लेकिन इसके बाद उन्होंने 2013 में फिर एक बार एग्जाम देकर सफलता हासिल की और उनको एक डाकखाने में नौकरी मिल गई लेकिन वह अपनी इस नौकरी से संतुष्ट नहीं थे.

बता दे अपनी नौकरी से नाखुश होने के कारण रवि मोहन ने फिर एक बार यूपीएससी का एग्जाम दिया और इस बार 461 वी रैंक हासिल करके आईपीएस ऑफिसर बन गए. अब रवी मोहन गुजरात में एसीपी की पोस्ट पर काम कर रहे हैं. बता दे बिग बॉस के यह कंटेस्टेंट अब काफी ज्यादा ईमानदारी से अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं. क्रिमिनल रवी मोहन का नाम सुनकर थरथर कांपते हैं. छोटी सी उम्र में रवि मोहन ने इतनी बड़ी सफलता हासिल की और अपने इसी हौसले के दम पर आज आईपीएस ऑफिसर बन कर बैठे हुए हैं. बता दे पहले रवि मोहन ने बचपन में मैं 14 साल की उम्र में एक करोड़ का इनाम जीत कर लोगों को चुकाया था और वहीं अब आईपीएस अफसर बनकर सफलता हासिल की है. उनकी असफलता देखकर लोग उनकी तारीफ कर रहे हैं.

कौन बनेगा करोड़पति में रवि किशन ने एक करोड रुपए जीतकर सबको प्राउड फील करवाया था. यह बच्चा तब काफी छोटा था और दसवीं क्लास में पढ़ रहा था. जिस तरह से लोगों ने इसकी इस सफलता को सहराया था उसी तरह से अब लोग इनके आईपीएस अफसर होने पर इनकी तारीफ कर रहे हैं. रवि मोहन ने अपनी बुद्धि के दम पर सफलता हासिल की उनकी यह कड़ी मेहनत ही थी जो आज उनको इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया है. आज उन्होंने अपनी पहचान बना ली है. जब वह है कौन बनेगा करोड़पति में कंटेस्टेंट के रूप में आए थे कौन जानता था कि यह बच्चा आगे चलकर इतनी बड़ी पदवी हासिल करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

Secrets about Meal in Budget That Nobody Will Tell You.

It’s a well-known fact that gobbling on a tight spending plan regularly winds up in eating a ton of handled food. Products of the soil, particularly in case they’re natural, are more costly than most food you’ll find in a pack. Eating on a careful spending plan doesn’t need to leave you bound to generally […]