if your smartphone falls in water then follow these step

मोबाइल फोन पानी में भीगने के बाद कैसे ठीक करें

दोस्तों हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में फोन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फोन हमारी जिंदगी का एक ऐसा ही सा बन गया है जिसके बिना हम अब अपनी जिंदगी को इमेजिन नहीं कर. आज हम हर काम करने के लिए फोन पर डिपेंड होते हैं. फिर चाहे वह किचन हो या लोकेशन ढूंढने का काम हूं. लेकिन कई बार हमारे हाथ से फोन पानी में गिर जाता है या कई ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से फोन में पानी चला जाता है. फिर हम इस फोन से पानी निकालने के लिए तथा फोन को सुखाने के लिए कई नुस्खे आजमा ते हैं. जैसे इनवर्टर के ऊपर फोन रखना और फोन को सूरज की रोशनी में रखना लेकिन क्या आप जानते हो यह सब तरीके गलत होते हैं इससे आपका फोन और भी ज्यादा खराब हो सकता है. आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि यदि आपके फोन में पानी चला जाए तो आप अपने फोन को कैसे सुखाएं और कैसे उसे ठीक करें

फोन को पानी में भीगने के बाद क्या-क्या करना चाहिए.

1.जैसा कि आप जानते हैं फोन एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है. यदि आपके फोन में पानी चला गया है तो उसे ऑन करने की कोशिश ना करें इससे आपके फोन के अंदर शॉर्ट सर्किट हो सकता है और फोन पूरी तरह से खराब हो सकता है.

2. फोन के चार्जिंग जैक और हेडफोन जैक का प्रयोग तब तक ना करें जब तक आपका फोन पूरी तरह से ठीक ना हो गया हो वरना इसे फोन के अंदरूनी पार्ट खराब हो जाएंगे

3. फोन के अंदर पानी चले जाने के बाद भी कई बार फोन ऑन रहता है और आप उसे नॉर्मल तरीके से चलाने लगते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल भी ना करें. उस को स्विच ऑफ करें और पास में किसी शॉप से जाकर उसे अंदर से अच्छी तरह साफ कर आएं.

4. जिस फोन के अंदर पानी चला गया हो उस फोन के किसी भी बटन को ना दबाए इससे आपके फोन का मदरबोर्ड डैमेज हो सकता है. और मदर बोर्ड के बिना आपका फोन नहीं चल सकता. क्योंकि यह फोन का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है.

पानी में भीग जाने के बाद फोन को ठीक करने के लिए कौन से तरीके आजमाए

1. अगर किसी भी कारण से आपके फोन में पानी चला गया है. तो सबसे पहले आप अपने फोन को स्विच ऑफ करें और उसकी बैटरी सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड उससे अलग कर दें. इससे आपके फोन में शॉर्ट सर्किट होने से बच जाएगा और जिस फोन से बैटरी नहीं निकलती उस फोन से अन्य पार्ट निकाल दे. ताकि से बाकी चीजें खराब होने से बच जाए.

2. अगर आपके पास ड्रायर है तो आप अपने फोन को दायर की हेल्प से अच्छे से सुखाएं लेकिन याद रखें कि ड्रायर का तापमान नॉर्मल हो. ज्यादा तापमान देखने से आपके फोन के शॉर्ट्स पिंगल सकते हैं.

3. लेकिन अगर आपका फोन ज्यादा पानी में नहीं भीगा है तो आप इसे टिशू पेपर की हेल्प से साफ कर ले क्योंकि टिशू पेपर पानी को सोख लेता है और बाद में इसे सॉफ्ट तौलिए से सुखा लें.

अगर किए गए नुस्खों से भी आपका फोन ठीक ना हो तो आप अपने फोन को सर्विस सेंटर पर दिखा ले. आशा करते हैं कि दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Releated

How to Get Free Amazon Prime Subscription in India

How to Get Free Amazon Prime Subscription in India

How to Get Free Amazon Prime Subscription in India You can access free Amazon Prime subscription. Amazon offers many benefits to its Prime members, including support for movies and shows, ad-free streaming of over 70 million songs, and their free streaming via Prime Video. Ability to download offline and participate in exclusive deals and offers […]